सितंबर में ‘अक्टूबर हीट’, बारिश थमी गर्मी बढ़ी !

बारिश के थमने से मुंबई में गर्मी का पारा बढ़ गया है। पिछले दो दिन से मुंबईकरों को गर्मी के चटके लगने लगे हैं। इस तरह का वातावरण आगामी दो से तीन दिन तक बने रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। मौसम में अचानक आए इस बदलाव से मुंबईकरों के पसीने छूट गए हैं और उन्हें सितंबर में ही अक्टूबर हीट की मार झेलनी पड़ रही है।
राज्य सहित मुंबई में हुई जोरदार बारिश ने अब थोड़ा विश्राम ले लिया है। शुक्रवार को मुंबईकरों को बढ़ते पारे का अनुभव हुआ। शनिवार को इसमें और भी इजाफा हुआ। पिछले दो दिनों से मुंबईकरों को कड़ी धूप की आंच झेलनी पड़ी है। मानसून का मौसम होने के बावजूद लोगों के शरीर से पसीने छूटते नजर आए। लोग सड़कों पर छतरी लिए नजर तो आए लेकिन इसका इस्तेमाल वे धूप से बचने के लिए कर रहे थे। हालांकि शुक्रवार की रात आसमान में बिजली कड़कने लगी। कुछ जगहों पर हल्की-फुल्की बारिश भी हुई लेकिन शनिवार की सुबह फिर वही आलम रहा। मुंबईकरों पर उमस व गर्मी मेहरबान हो गई। घर हो या बाहर, हर जगह उमस और गर्मी रही।
मौसम विभाग के उप महासंचालक कृष्णानंद होसालिकर ने बताया कि मुंबई में पारा बढ़ रहा है। गर्मी भी ज्यादा है। पिछले चार दिनों से कम बारिश, दिन में धूप और शाम को आकाश में बादल घिरे रहते हैं। मौसम का यह बदलाव आगामी २ से तीन दिन और रहेगा। इससे लोगों को उमसभरी गर्मी की मार झेलनी पड़ सकती है।

Related posts

Leave a Comment